नुक्कड़ नाटक,लघु फिल्में और खेल करेगें जागरुक,वीडियो वैन रवाना

0
151

लखनउ: गोसाईगंज मानवाधिकार और महिला मुद्दों पर काम करने वाली संस्था ब्रेकथ्रू ने वीडियो वैन की शुरूआत गोसाईगंज ब्लॉक से की, जिसे ब्लाक प्रमुख गोंसाईगंज-नरेंद्र कुमार रावत और थानाध्यक्ष विद्या सागर गोसाईगंज ने सयुक्त रूप से हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। यह वीडियो वैन 14 से 23 फरवरी तक गोंसाईगंज ब्लॉक के 30 ग्राम पंचायतों मे जाएगी। इस दौरान यह नुक्कड़ नाटक,लघु फिल्मों,खेल के माध्यम से किशोर-किशोरियों की शिक्षा और स्वास्थ्य के साथ ही उनकी मोबिलिटी ( बाहर आने-जाने के ) के मुद्दे पर समुदाय के साथ संवाद करके उन्हें इन मुद्दों पर जागरुक करेगी। मौके पर प्रधान, आशा-बहू, आँगनवाडी कार्यकर्ता और ब्रेकथ्रू से सुनील, मनीष, हिना, सलाउद्दीन, नदीम मौजूद रहे।

वीडियो वैन के उद्घाटन के अवसर पर ब्रेकथ्रू की सहायक प्रबंधक अर्चना सिंह ने कहा कि खास तौर से अगर किशोरियों की बात की जाए तो ‘सुरक्षा’ किशोरियों के स्कूल छोड़ने का एक प्रमुख कारण है,क्योंकि स्कूल जाने-आने के रास्ते सुरक्षित नहीं और कई बार इसी वजह से वो स्वास्थ्य संबंधी योजनाओं का उपयोग भी नही कर पाती हैं।
शादी के बाद ससुराल में खाना, चूल्हा –बर्तन ही उनकी जिदंगी है, इस सोच की वजह से भी किशोरियों की शिक्षा और स्वास्थ्य पर धन खर्च नही किया जाता है, जिससे उन्हें शिक्षा और स्वास्थ्य सुविधाओं का लाभ नही मिल पाता है। इसे बदलने के लिए समुदाय को भी आगे बढ़कर हमारे साथ कदम मिलाकर चलना होगा जिससे हमारे किशोर-किशोरी शिक्षित और स्वस्थ्य हो सकें।

 नुक्कड़ नाटक,लघु फिल्मों और खेल करेगें जागरुक,वीडियो वैन रवाना
नुक्कड़ नाटक,लघु फिल्मों और खेल करेगें जागरुक,वीडियो वैन रवाना

समानता आधारित समाज बना सकते हैं-ब्लाक प्रमुख गोंसाईगंज

मुख्य अतिथि ब्लाक प्रमुख गोंसाईगंज नरेंद्र कुमार रावत ने कहा कि हमें लड़कों के साथ ही लड़कियों को भी आगे बढ़ाने के बारे में सोचने की जरूरत है। लड़का और लड़की दोनों को शिक्षा और स्वास्थ्य सहित सभी क्षेत्रों में समान अवसर देकर ही हम एक समानता आधारित समाज बना सकते हैं।

थानाध्यक्ष,गोसाईगंज विद्यासागर ने कहा कि देश को आगे ले जाने के लिए स्वस्थ्य और शिक्षित किशोर-किशोरियों की जरूरत है इससे ही एक स्वस्थ्य और शिक्षित समाज का निर्माण होता है। इस दिशा में सभी हितधारकों के साथ ही समुदाय को भी आगे आना होगा, तभी हम इस लक्ष्य को प्राप्त कर पाएंगें।

‘हम बनाएंगें बेहतर कल’

गोंसाईगंज के ब्रेकथ्रू के ट्रेनर मनीष ने कहा कि हमें बदलाव लाने की शुरूआत अपने घरों से ही करनी होगी और यह सुनिश्चित करना होगा कि कोई भी किशोर-किशोरी शिक्षा और स्वास्थ्य के मामलें में पीछे न छूट जाए। हमें उनको शिक्षा और स्वास्थ्य की बेहतर सुविधा उपलब्ध कराने का माहौल बनाना होगा जिसे हम साथ मिलकर बना सकते हैं।

इस मौके पर नुक्कड़ नाटक ‘हम बनाएंगें बेहतर कल’ का प्रस्तुतिकरण किया गया। जिसके माध्यम से किशोर-किशोरियों की शिक्षा और स्वास्थ्य के अन्तर्गत उनकी गतिशीलता (मोबिलिटी) और उनके स्वास्थ्य और शिक्षा पर होने वाले खर्च के मुद्दे पर समुदाय के साथ संवाद स्थापित किया गया।बनेगी बात साथ-साथ व अन्य मुद्दा आधारित खेल के माध्यम से भी इस मुद्दे पर लोगों का जागरुक किया गया।

ब्रेकथ्रू के बारे में

ब्रेकथ्रू एक मानवाधिकार संस्था है जो महिलाओं और लड़कियों के खिलाफ होने वाली हिंसा और भेदभाव को समाप्त करने के लिए काम करती है।कला, मीडिया, लोकप्रिय संस्कृति और सामुदायिक भागेदारी से ब्रेकथ्रू लोगों को एक ऐसी दुनिया बनाने के लिए प्रेरित करती हैं, जिसमें हर कोई सम्मान, समानता और न्याय के साथ रह सके। ब्रेकथ्रू मल्टीमीडिया अभियानों के माध्यम से मानवाधिकार से जुडें मुद्दों को मुख्य धारा में ला रही हैं। ब्रेकथ्रू इसके साथ ही युवाओं,सरकारी अधिकारियों और सामुदायिक समूहों को प्रशिक्षण भी देती हैं, जिससे एक नई ब्रेकथ्रू जेनरेशन सामने आए जो अपने आस-पास की दुनिया में बदलाव ला सके।

Post Your Comments