पोर्ट एलिजाबेथ वनडे : दक्षिण अफ्रीका को 275 रनों का लक्ष्य

0
381

पोर्ट एलिजाबेथ : भारतीय क्रिकेट टीम मंगलवार को सेट जॉर्ज पार्क मैदान पर खेले जा रहे पांचवें वनडे मैच में अच्छी शुरुआत के बाद बड़ा स्कोर बनाने से चूक गई और निर्धारित 50 ओवरों में सात विकेट खोकर 274 रन ही बना सकी। मेहमान टीम का मध्य और निचला क्रम, ऊपरी क्रम द्वारा रखी गई बड़े स्कोर की बुनियाद को भुना पाने में एक बार फिर विफल साबित हुआ।

रोहित शर्मा (115) के नेतृत्व में भारतीय शीर्ष क्रम ने अच्छा प्रदर्शन किया, लेकिन एक बार शीर्ष-3 बल्लेबाजों के पवेलियन लौटने के बाद भारत का 300 पार जाने का लक्ष्य अधूरा रह गया।

दक्षिण अफ्रीकी कप्तान एडिन मार्कराम ने टॉस जीतकर भारत को बल्लेबाजी के लिए आमंत्रित किया। शिखर धवन (34) और रोहित की जोड़ी ने भारत को सधी हुई शुरुआत दी और पहले विकेट के लिए 48 रन जोड़े। धवन को कागिसो राबादा ने पवेलियन भेजा।

इसके बाद कप्तान विराट कोहली (36) ने रोहित के साथ दक्षिण अफ्रीकी गेंदबाजों की मुसीबत को और बढ़ा दिया। दोंनो ने दूसरे विकेट के लिए 105 रनों की साझेदारी की।

यह दोनों अपनी लय में अच्छी तरह खेल रहे थे, लेकिन एक गलतफहमी ने इस साझेदारी को तोड़े दिया। रन लेने के दौरान गलतफहमी हुई और ज्यां पॉल ड्यूमिनी ने विकेटों पर सीधा थ्रो मारते हुए कोहली को बाहर भेजा।

इसी तरह की गलतफहमी के कारण अजिंक्य रहाणे (8) को रन आउट होकर पवेलियन लौटना पड़ा।

यहां चार विकेट के लेने वाले लुंगी नगिड़ी हावी हो गए और उन्होंने मेहमान टीम के मध्यक्रम और निचले क्रम के बल्लेबाजों को नियमित अंतराल पर आउट कर भारत को बड़े स्कोर की तरफ जाने के रोक दिया।

रहाणे के बाद रोहित को नगिड़ी ने विकेट के पीछे हेइनरिक क्लासेन के हाथों कैच कराया। रोहित ने 126 गेंदों की अपनी पारी में 11 चौकों के अलावा चार चौके लगाए। यह दक्षिण अफ्रीका में उनका पहला शतक है।

यहां से श्रेयस अय्यर (30), महेंद्र सिंह धौनी (13), हार्दिक पांड्या (0) को आउट कर नगिड़ी ने भारतीय टीम की कमर तोड़ दी।

भुवनेश्वर कुमार 19 रन बनाकर नाबाद रहे। उनके साथ कुलदीप यादव दो रनों पर नाबाद लौटे।

नगिड़ी के अलावा रबादा ने एक विकेट लिए जबकि दो बल्लेबाज रन आउट हुए।

–आईएएनएस

Post Your Comments