UP में पासपोर्ट सेवा की तरह आनलाइन मिलेगा विद्युत कनेक्शन

0
41
UP में पासपोर्ट सेवा की तरह आनलाइन मिलेगा विद्युत कनेक्शन
UP में पासपोर्ट सेवा की तरह आनलाइन मिलेगा विद्युत कनेक्शन
लखनऊ: पूर्व में पासपोर्ट प्राप्त करना एक कठिन प्रक्रिया थी पर पासपोर्ट सेवा के जरिए इसे आसान कर दिया गया है। अब उसी तर्ज पर यूपी पावर कारपोरेशन विदयुत उपभोक्ता के लिए ऐसी ही सेवा शुरू करने की तैयारी कर रहा है। इसके तहत विदयुत कनेक्शन के लिए आनलाइन प्रार्थना पत्र डाला जाएगा। तय तिथि और समय पर उपभोक्ता को बुलाया जाएगा और सभी औपचारिकताएं पूरी कर उसे कनेक्शन रिलीज कर दिया जाएगा।
मतलब विदयुत कनेक्शन के लिए उपभोक्ता को विदयुत कार्यालयों के चक्कर नहीं काटने पड़ेंगे। विदयुत महकमे के अफसरों को महीने भर के अंदर ही इस सुविधा को शुरू करना होगा। प्रमुख सचिव ऊर्जा आलोक कुमार ने अफसरों को यह निर्देश दिए हैं। प्रथम चरण में यह व्यवस्था उन शहरों में शुरू की जाएगी। जहाॅ पासपोर्ट सेवा कार्य कर रही है।
उपभोक्ताओं के समस्याओं के हल को प्रकोष्ठ गठित
उपभोक्ता से संबंधित समस्याओं के निस्तारण के लिए उपभोक्ता प्रकोष्ठ का भी गठन किया जा रहा है। यह प्रकोष्ठ उपभोक्ता से जुड़े तमाम पहलुओं की लगातार मानीटरिंग करेगा और अध्यक्ष को रिपोर्ट सौंपेगा। वाणिज्य महकमे के तहत इस प्रकोष्ठ का गठन किया गया है। इसके नोडल अधिकारी अधीक्षण अभियन्ता आरएन सिंह बनाए गए हैं।
1912 पर आई कालों की करेगा मानीटरिंग
यह प्रकोष्ठ हेल्पलाइन नम्बर 1912 पर की जा रही कालों की गुणवत्ता और उपभोक्ता संतुष्टी की मानीटरिंग करेगा। प्रकोष्ठ ऊर्जा मित्र पोर्टल को और प्रभावी करने, उपभोक्ताओं को विद्युत व्यवधान से जुड़ा एसएमएस भेजने, कलेक्शन सेंटर पर उपभोक्ताओं से जुड़ी योजनाओं की सूचना देने और उपभोक्ता हितों के लिये कार्यरत विभिन्न विभागों के बीच सामंजस्य का भी कार्य करेगा।
संविदा श्रमिक समस्या निवारण प्रकोष्ठ एवं पोर्टल का गठन
संविदा श्रमिकों की समस्याओं के प्रभावी हल के लिए यूप पावर कारपोरेशन द्वारा संविदा श्रमिक समस्या निवारण प्रकोशष्ठ का गठन किया गया है। इसमें संविदा श्रमिकों के वेतन, ईपीएफ और ईएसआई की समस्याओं का निस्तारण डिस्काम स्तर से मानीटरिंग करते हुए कराया जाएगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here